Join us?

विशेष

पपीते के पत्तों का जूस पीने से मिलेंगे कई फायदे

नई दिल्ली। पपीता तो आप सभी ने खाया होगा। पीले रंग का यह फल कई तरह के विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसलिए इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते के पत्ते भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जी हां, पपीते के पत्ते में भी कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इस आर्टिकल में हम इन्हीं फायदों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। आइए जानें पपीते के पत्ते के फायदों के बारे में।

ये खबर भी पढ़ें  : Passport बनवाना हुआ आसान, ‘बिना डॉक्यूमेंट्स बनेगा काम

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद
पपीते के पत्ते ब्लड शुगर लेवल कम करने में मददगार हो सकते हैं। ये पैनक्रियाज में इंसुलिन बनाने वाले सेल्स की रक्षा करते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें :Excessive consumption of these things is dangerous, ICMR advises

पाचन बेहतर होता है
पपीते के पत्ते में पैपीन और फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इससे गैस, ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं और आपकी सेहत भी बेहतर होती है। फाइबर आंतों के लिए फायदेमंद होता है और पैपीन प्रोटीन के ब्रेकडाउन में मदद करता है। इसलिए पपीते के पत्ते पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं।

ये खबर भी पढ़ें :Summer class organized, many types of training

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है
पपीते के पत्तों में विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे सेल डैमेज कम होता है और इम्यून सिस्टम मौजूद होता है।

ये खबर भी पढ़ें :Summer class organized, many types of training

डेंगू से लड़ने में मददगार
डेंगू होने पर व्यक्ति के प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं। कुछ मामलों में प्लेटलेट्स की मात्रा काफी गिर जाती है, जिसकी वजह से व्यक्ति की जान भी जा सकती है। ऐसे में पपीते के पत्ते प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए इनसे डेंगू से लड़ने में मदद मिलती है और रिकवरी भी जल्दी होती है।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवसः बुजुर्गों और बच्चों ने किया वृक्षारोपण

बालों के लिए फायदेमंद
पपीते के पत्ते से बने हेयर मास्क बालों और स्कैल्प के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को हेल्दी बनाते हैं। इसलिए पपीते का पत्ता लगाने से बाल लंबे और घने होते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : टेलीविजन में वापस काम नहीं करेंगी उर्फी

सूजन कम करने में मदद मिलती है
पपीते के पत्तों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इनमें पाए जाने वाले फ्लेवेनॉइड्स और पैपीन सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए पपीते के पत्ते सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : निगम ने मालवीय रोड, सड्डू बाजार, गुरूनानक चौक, शारदा चौक मुख्य बाजारों को कब्जों से करवाया मुक्त 

त्वचा के लिए फायदेमंद
पपीते के पत्तों में विटामिन ए,सी और ई पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं, ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो स्किन डैमेज को कम करने में मदद करते हैं और ग्लोइंग स्किन पाने में सहायता करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : टी20 विश्व कप में पांचवीं बार टाई हुआ मैच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…