जानिये हड्डियों को कैसे रखें मजबूत.....

प्रोटीन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें स्वस्थ हड्डियों के लिए पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी है। हड्डी का लगभग 50% हिस्सा प्रोटीन से बना होता है। कम प्रोटीन का सेवन कैल्शियम अवशोषण को कम करता है। इसके लिए मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों का खूब सेवन करें

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और वेट एक्सरसाइज करें अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करने से हड्डियों को मजबूत बनाने और बनाए रखने में मदद मिल सकती है

खूब सारी सब्जियां खाएं सब्जियां विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, जो हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है। विटामिन सी के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव हड्डी की सेल्स को डैमेज होने से बचा सकते हैं

कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थ खाएं कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी मिनरल है, और यह आपकी हड्डियों में पाया जाने वाला मुख्य खनिज है। हड्डियों की संरचना और मजबूती के लिए रोजाना कैल्शियम का सेवन करना जरूरी है

विटामिन डी और विटामिन के का रखें ध्यान मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए विटामिन डी और विटामिन के बेहद जरूरी हैं। विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है