Join us?

विदेश
Trending

‘दुनिया को बचाने केवल हमारे पास दो साल’, यूएन के जलवायु प्रमुख ने दी चेतावनी

लंदन । संयुक्त राष्ट्र जलवायु प्रमुख साइमन स्टिएल ने बुधवार को बताया कि सरकारों, व्यापारिक नेताओं और विकास बैंकों के पास खराब जलवायु को बदलने के लिए केवल दो साल है। लंदन में कैथम हाउस थिंक टैंक मेंसाइमन स्टिएल ने लोगों को संबोधित किया।

स्टिएल ने कहा, “नई पीढ़ी की राष्ट्रीय जलवायु परियोजनाओं के साथ हमारे पास ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का मौका है। लेकिन हमें इस मजबूत परियोजनाओं की जल्द से जल्द आवश्यकता है।” उन्होंने आगे कहा, “दुनिया को बचाने के लिए किसके पास दो साल का समय है? इसका जवाब है, ग्रह में रहने वाले सभी लोगों के पास।”

उन्होंने कहा, “ज्यादा से ज्यादा लोग समाज और राजनीतिक क्षेत्रों में जलवायु कार्रवाई चाहते हैं, क्योंकि वे अपने रोजमर्रा जीवन और घरेलू बजट में जलवायु संकट के प्रभाव को महसूस कर रहे हैं।” स्टिएल ने कहा कि जलवायु संकट का मुद्दा पहले ही भीड़ से भरे वैश्विक एजेंडे का हिस्सा बन रहा है। जबकि इस समय जरूरत है कि पूरी दुनिया विकासशील देशों के लिए स्वच्छ ऊर्जा मुहैया कराने और भीषण मौसम से निपटने में उनकी मदद के लिए एक साथ आए। स्टिएल ने कहा कि जलवायु को दरकिनार करना किसी संकट का समाधान नहीं है, जो प्रत्येक जी20 अर्थव्यवस्था को नष्ट कर देगा। यह पहले से ही नुकसान पहुंचाना शुरू कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button