Join us?

विशेष

40 की उम्र के बाद महिलाओं को ऐसे रखना चाहिए अपनी सेहत का ख्याल

नई दिल्ली। घर के हर सदस्य की हर पल देखभाल करने वाली महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को लेकर लापरवाह नजर आती हैं। अगर आप भी चाहती हैं, कि बढ़ती उम्र के साथ आने वाला बुढ़ापा आपको अपना शिकार न बनाए, तो लाइफस्टाइल में कुछ बातों का ख्याल रख सकती हैं। इस आर्टिकल में हम 40 की उम्र के बाद अपनाए जाने वाले कुछ ऐसे टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिनकी मदद से लंबी उम्र तक बुढ़ापे से बचा जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने इन यूजर्स के लिए जारी की नोटिस वॉर्निंग

दूध का सेवन

दूध पीनी भले ही आपको पसंद हो या नहीं, लेकिन इस बात से यह हकीकत नहीं बदलने वाली है कि इसके सेवन से बोन डेंसिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। दूध से दोस्ती करके और इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप लंबी उम्र तक अपनी हड्डियों को स्ट्रांग बनाए रख सकती हैं।

ये खबर भी पढ़ें : स्वस्थ जीवनशैली के लिए जानें स्वास्थ्य संबंधी सुझाव

वर्कआउट करें

घर में काम में कितने भी बिजी हों, लेकिन थोड़ा वक्त एक प्रॉपर वर्कआउट के लिए निकालना भी काफी ज्यादा जरूरी होता है। आप अपने शेड्यूल के मुताबिक सुबह या शाम का कोई भी वक्त इसके लिए चुन सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम की ही सब्सक्रिप्शन लें, बता दें कि योग और वॉकिंग के जरिए भी आप बढ़ती उम्र में खुद को हेल्दी रख सकती हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Kalki 2898 AD trailer released

मौसमी फल-सब्जियां खाएं

बड़े-बुजुर्ग हमेशा से कहते आए हैं, कि मौसम के साथ आने वाली सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे में, अगर आप इन्हें खाने से कतराती हैं, तो इस आदत को बदलना काफी ज्यादा जरूरी है। इससे शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की मात्रा का ख्याल रखा जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : दूरस्थ अंचलों में फैल रही विकास की रोशनी

डाइट में प्रोटीन का रखें ख्याल

हेल्दी लाइफ के लिए खानपान में प्रोटीन की जरूरतों का ख्याल रखना भी काफी ज्यादा जरूरी है। शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप रोजाना एक कटोरी से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स और ड्राई फ्रूट्स को आहार में शामिल कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : जबलपुर एयरपोर्ट और मदन महल फ्लायओवर वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम से जाना जाएगा – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…