Join us?

खेल

दिल्‍ली और लखनऊ के बीच खेला जाएगा आईपीएल 2024 का 64वां मैच

नई दिल्ली। पिछले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध मिली बड़ी हार के बाद लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम प्‍लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें जीवंत रखने के लिए मंगलवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी, जिसकी नाकआउट में जगह बनाने की आशा बहुत कम है। इस मुकाबले में दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत वापसी करेंगे, जिन्हें एक मैच के लिए निलंबित किया गया था।लखनऊ के कप्तान केएल राहुल पर भी सभी की नजरें होंगी। इस तरह की अटकलें हैं कि राहुल कप्तानी छोड़ सकते हैं या टीम का साथ छोड़ने से पहले अंतिम दो मैच में कप्तान की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। दोनों ही स्थितियों में यह भारतीय बल्लेबाज बल्ले से जवाब देकर सत्र का शानदार अंत करना चाहेगा।
दिल्ली की राह मुश्किल
आरसीबी के विरुद्ध मिली हार के बाद अब ऋषभ पंत की टीम की प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बेहद कम है, लेकिन वह अब भी दौड़ में बनी हुई है। लखनऊ के विरुद्ध उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी, लेकिन प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे दूसरी मुकाबलों पर निर्भर रहना होगा।दिल्ली की टीम अगर ये मैच जीत लेती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। दिल्ली के लिए अच्छी बात है कि पंत इस मैच में उपलब्ध रहेंगे और उनके होने से टीम को मजबूती मिलेगी। टीम को सुपरजायंट्स के विरुद्ध क्षेत्ररक्षण में सुधार करना होगा क्योंकि टीम ने आरसीबी के विरुद्ध कई कैच छोड़े थे।
लखनऊ भी इन चीजों से चिंतित
लखनऊ की टीम भी 12 अंक के साथ सातवें स्थान पर चल रही है और दिल्ली व आरसीबी के साथ अभी शीर्ष चार से बाहर है। राहुल और उनकी टीम को अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए पांच दिन का समय मिला है और रविवार रात आरसीबी के विरुद्ध शिकस्त झेलने वाली दिल्ली की टीम के विरुद्ध अपना सब कुछ झोंकना चाहेगी।राहुल के अलावा क्विंटन डी कॉक की खराब फॉर्म के कारण भी सुपरजायंट्स को मौजूदा सत्र में पावरप्ले में जूझना पड़ा है जिससे मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूरन जैसे खिलाडि़यों पर दबाव बड़ा है। पूरन और आयुष बडोनी पिछले मैच में टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में सफल रहे थे लेकिन गेंदबाज बुरी तरह से विफल रहे।गेंदबाजों ने केवल 9.4 ओवर में ही 167 रन लुटवा दिए थे। टीम को तेज गेंदबाज मयंक यादव के चोटिल होने का खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा है क्योंकि यश ठाकुर और नवीन उल हक उनकी कमी को पूरा करने में नाकाम रहे हैं। मोहसिन खान भी चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेले थे।
टीमें :
दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान), पृथ्वी शॉ, जैक फ्रेजर मैक्गर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, सुमित कुमार, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, इशांत शर्मा, खलील अहमद, कुमार कुशाग्र, प्रवीण दुबे, ललित यादव, लिजाड विलियम्स, डेविड वॉर्नर, झाय रिचर्डसन, एनरिक नॉर्ट्जे, यश ढुल, रिकी भुई, रसिख सलाम, विक्की ओस्तवाल, स्वास्तिक चिकारा।
लखनऊ सुपरजायंट्स : केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, क्रुणाल पांड्या, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान, शमार जोसेफ, यश ठाकुर, एम. सिद्धार्थ, प्रेरक मांकड़, अरशद खान, कृष्णप्पा गौतम, अमित मिश्रा, काइल मेयर्स, एश्टन टर्नर, मैट हेनरी, नवीन उल हक, देवदत्त पडिक्कल, युद्धवीर सिंह, मयंक यादव और अर्शिन कुलकर्णी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button