Join us?

विशेष

Sattu Sharbat Recipe:लू की मार से बचाएगा सत्तू का टेस्टी शरबत

नई दिल्ली। गर्मियों में हमारी यही कोशिश रहती है कि खुद को जितना ठंडा रख सकें, उतना रखें। इसके लिए हम कुछ भी खाने से ज्यादा पीना पसंद करते हैं। हाल ही में मौसम विभाग ने भी गर्मी बढ़ने की चेतावनी दी है। गर्मी का पारा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में Heat Stroke एक गंभीर समस्या बन सकती है।
तेज लू की हवाओं की चपेट में आने से आपकी सेहत को काफी गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है लू से बचने के लिए हम सभी जरूरी एहतियात बरतें। ऐसे में कुछ हेल्दी और Refreshing Drinks आप अपने घर पर बना सकते हैं, जो आपको हाइड्रेटेड रखेंगे और साथ ही, ठंडक का भी एहसास होगा। ऐसा ही एक ड्रिंक है सत्तू का शरबत , जिसे आप मिनटों में घर पर बना सकते हैं।
सत्तू सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जैसे आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज। साथ ही, इसमें काफी मात्रा में इनसॉल्यूबल फाइबर भी होता है, जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में Heat Stroke से बचने के लिए सत्तू का शरबत पीना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह आपको पोषण और ठंडक दोनों देता है। आइए जानें कैसे आप घर पर कुछ ही मिनट में इसे बनाकर तैयार कर सकते हैं।
सामग्री:
½ लीटर ठंडा पानी
2 बड़े चम्मच सत्तू (भुने हुए काले चने का आटा)
2 चम्मच चीनी या गुड़
नींबू का रस
एक चुटकी काला नमक

विधि:

सत्तू का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास में ठंडा पानी लें। अब इसमें 2 चम्मच सत्तू डालें और अच्छे से मिला लें।
जब सत्तू पूरी तरह मिल जाए, तब इसमें चीनी या गुड़ मिलाएं। हालांकि, चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि चीनी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।
अब इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए एक चुटकी काला नमक डालें। इसका स्वाद और लजीज बनाने के लिए आप इसमें कुछ बूंदे नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे इसका स्वाद खट्टा-मीठा हो सकता है।
एक बार सभी सामग्रियां अच्छे से मिला जाएं, तो इसे ठंडा-ठंडा पीएं।

सत्तू की आप एक ड्रिंक और बना सकते हैं। अगर आपको मीठा या खट्टा-मीठा स्वाद नहीं पसंद है, तो आप इस ड्रिंक को ट्राई कर सकते हैं। इससे भी आपको एनर्जी तो मिलेगी ही, साथ ही, लू से बचने में भी मदद होगी।
सामग्री:

½ लीटर पानी
1 प्याज
1 हरी मिर्च
स्वादानुसार नमक
विधि:

सबसे पहले प्याज और हरी मिर्च को बारीक काट लें। ध्यान रहें कि इनके टुकड़े आकार में बेहद छोटे हों, ताकि ये गले में न अटकें।
अब एक गिलास में ठंडा पानी लें और उसमें दो चम्मच सत्तू मिलाएं।
जब सत्तू अच्छे से मिल जाए, तो इसमें प्याज, हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक मिलाएं।
जब सभी सामग्रियां मिल जाएं, तब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं और आपका सत्तू ड्रिंक बनकर तैयार है। इसका ठंडा-ठंडा आनंद लें और तरोताजा महसूस करें।
ये ड्रिंक्स बनाते समय इस बात का ख्याल रखें कि ये सामग्रियां एक व्यक्ति के हिसाब से बताई गई हैं। इसलिए आप जितने लोगों के लिए ड्रिंक तैयार कर रहे हैं, उस हिसाब से सामग्री की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button