Join us?

विशेष

Pregnancy Care Tips:गर्भावस्था से पहले मां को छोड़ देनी चाहिए ये आदतें

नई दिल्ली। मां बनना किसी भी महिला के लिए सबसे स्पेशल फीलिंग होती है। आजकल के कपल्स इसे लेकर सावधान भी रहते हैं, वजह है गर्भावस्था (Pregnancy ) में आने वाली चुनौतियां, जो आज काफी ज्यादा बढ़ चुकी हैं। अगर आप भी फैमिली प्लानिंग कर रही हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है, क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे, कुछ ऐसी आदतें जो गर्भावस्था के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं, तो ऐसे में इन्हें छोड़ देने में ही भलाई है। आइए जानें।
ज्यादा कैफीन
अगर आपको भी ज्यादा कॉफी या ग्रीन टी (green tea)पीने की आदत है, तो आज ही सावधान हो जाइए। बता दें, कि प्रग्नेंसी में इसका ज्यादा सेवन ठीक नहीं होता है। इसका सीधा असर फर्टिलिटी पर पड़ता है, यही नहीं, ऐसे में प्रीमैच्योर डिलीवरी का रिस्क भी बढ़ जाता है।
धूम्रपान
स्मोकिंग से फेफड़े ही नहीं, बल्कि इसका बुरा असर शरीर के अन्य हिस्सों पर भी देखने को मिलता है। गर्भावस्था की प्लानिंग कर रही हैं, तो इसे किसी भी लिहाज से ठीक नहीं माना जाता है। इससे आपके इम्यून सिस्टम और दिमागी सेहत पर भी बुरा असर देखने को मिलता है, जो कि हेल्दी प्रेग्नेंसी में रुकावट पैदा करता है।
डाइटिंग
डाइटिंग के तमाम फायदों के बावजूद गर्भावस्था में इसकी अधिकता से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसका बुरा असर पीरियड साइकिल, फर्टिलिटी रेट और हार्मोंस पर भी देखने को मिलता है, जिसका सीधे तौर पर होने वाले बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ता है।
कम नींद
अक्सर घर या ऑफिस के कारण महिलाओं की नींद पर काफी बुरा असर पड़ता है। गर्भावस्था से पहले ध्यान रखें कि अगर आप भी 8 घंटे से कम की नींद ले रहे हैं, तो इसका सीधा असर आपकी मेंटल हेल्थ और फर्टिलिटी पर पड़ता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि नींद के साथ किसी भी सूरत में समझौता न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा