Join us?

देश

जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद पीएम मोदी भारत लौटे

नई दिल्ली। इटली में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेश लौट चुके हैं। जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान आउटरीच बैठक में हिस्सा लेने इटली पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दुनिया के कुछ दिग्गज नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की। देर शाम तक प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बातचीत हुई।
पीएम ने दिया ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर ऑल’ का मंत्र
इटली के अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सेशन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी में एकाधिकार को समाप्त करने पर जोर दिया। वहीं, पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर ऑल का मंत्र दिया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राष्ट्रीय रणनीति तैयार करने वाले पहले कुछ देशों में से एक है।
अपनी एक दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी जब इटली से रवाना होने हुए उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा,”अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन मेरे लिए काफी अच्छा रहा। यहां विश्व के नेताओं के साथ बातचीत हुई और विभिन्न विषयों पर इस दौरान चर्चा हुई। इटली में पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ-साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पोप फ्रांसिस सहित कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।
सभी नेताओं ने पीएम मोदी को दी बधाई
लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह मोदी की पहली विदेश यात्रा है। मोदी से मिलने वाले हर राष्ट्र प्रमुख ने उन्हें तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। इटली के शहर अपुलिया में हुई इस मुलाकात से वैश्विक शक्तियों के साथ भारत के रिश्तों की निरंतरता को बनाए रखने और रणनीतिक रिश्तों को मजबूत बनाने के संकेत मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…