Join us?

विदेश

पाकिस्तान ने दिया करतारपुर जैसा धार्मिक कॉरिडोर खोलने का प्रस्ताव

कराची। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के पर्यटन मंत्री जुल्फिकार अली शाह ने भारत की सीमा से लगे सिंध प्रांत में करतारपुर जैसा धार्मिक कॉरिडोर खोलने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि इससे हिंदू और जैन मतावलंबियों को देश में मौजूद अपने ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों की यात्रा करने में काफी आसानी होगी। वह दुबई में बुधवार सिंध प्रांत में पर्यटन को बढ़ावा देने संबंधी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
शाह ने कहा कि कॉरिडोर उमरकोट और नगरपारकर में बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में हिंदू और जैन मतावलंबी सिंध के धार्मिक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं। उमरकोट में ऐतिहासिक शिव मंदिर है, जिसे सिंध प्रांत के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है। कई लोगों का मानना है कि इसका निर्माण दो हजार वर्ष पूर्व किया गया था।
वहीं नगरपारकर में भी कई जैन मंदिर हैं। सिंध सरकार के प्रवक्ता ने भी पुष्टि की कि शाह ने विभागीय अधिकारियों के साथ इस संभावना पर चर्चा की थी। इसके साथ ही उन्होंने धार्मिक पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत से सुक्कुर अथवा लरकाना के लिए साप्ताहिक उड़ान शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा। पाकिस्तान सरकार ने नवंबर 2019 में करतारपुर कोरिडोर खोला था, पाकिस्तान-भारत सीमा से लगभग 4.1 किमी की दूरी पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…