Join us?

देश

एनआईए ने पिछले पांच साल में करीब 400 संपत्तियां कुर्क की

नई दिल्ली। एनआईए ने विभिन्न खातों और करोड़ों रुपये की नकदी सहित करीब 400 संपत्तियां 2019 से अब तक यानी पिछले पांच साल में कुर्क की हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि कुर्क की गई संपत्तियों में अधिकतर आतंकवादियों, नक्सलियों, अलगाववादियों और उनके समर्थकों की है। अधिकारियों ने बताया कि जब्त और कुर्क की गई 403 संपत्तियों में से सबसे अधिक 206 संपत्तियों को संघीय जांच एजेंसी की रांची शाखा ने कुर्क किया है। उन्होंने बताया कि संपत्तियों में मुख्य रूप से बिहार और झारखंड में पंजीकृत कई बैंक खाते और नक्सलियों और उनके सहयोगियों से संबंधित बड़ी मात्रा में नकदी शामिल है।
आतंकवादियों और उनके समर्थकों की कुल 100 अन्य संपत्तियां एनआईए की जम्मू शाखा ने कुर्क या जब्त की है। उन्होंने बताया कि आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी की चंडीगढ़ शाखा ने अलगाववादियों और उनके समर्थकों की 33 संपत्तियों को कुर्क किया है। यह प्रतिबंधित खालिस्तानी सरगना गुरपतवंत सिंह पन्नू की जब्त की गई दो संपत्तियों के अलग हैं।
अधिकारियों ने बताया कि एनआईए ने 2019 से 16 मई, 2024 के बीच इन संपत्तियों को कुर्क या जब्त किया है और इससे आतंकवादी व नक्सली संगठनों के नेटवर्क और बुनियादी ढांचे को खत्म करने में मदद मिली है।
पीएफआई कार्यकर्ताओं की संपत्तियों को भी एनआईए ने कुर्क किया उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित संगठन पीएफआई के कार्यकर्ताओं और समर्थकों की संपत्तियों को भी एनआईए ने कुर्क या जब्त किया है। अधिकारियों ने बताया कि एनआईए की नई दिल्ली शाखा ने 22, कोच्चि शाखा ने 27 , मुंबई शाखा ने पांच, हैदराबाद शाखा ने चार, चेन्नई शाखा ने तीन और लखनऊ शाखा ने एक संपत्ति कुर्क की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा