Join us?

देश

National News: यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी

नई दिल्‍ली। बीते दिन तेज गर्मी रहने के बाद देर शाम दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश ने लोगों को गर्मी से हल्‍की राहत दिलाई। वहीं, आज भी हल्‍की बारिश या बूंदाबादी और सामान्‍य रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं।
शुक्रवार को दिल्‍ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया, जबकि न्‍यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्स्यिस दर्ज किया गया। वहीं, सापेक्ष आर्द्रता प्रति‍शत 30 रही। शनिवार को अधिकतम तापमान में 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जो कल के मुकाबले लगभग दो डिग्री कम रहेगा। इसके अलावा अगले दो दिन मौसम साफ रहेगा। वहीं, 30 अप्रैल से 2 मई तक दिन के समय तेज सतही हवा चलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, इस समय दक्षिणी ईरान और पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन के तौर पर दिख रहा है। पश्चिमी राजस्थान पर भी एक साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव है, जिसकी वजह से दिल्ली समेत कई इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई।
उत्‍तराखंड में लोग गर्मी से बेहाल
इस सीजन में पहली बार देहरादून में पारा 38 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। गर्मी से लोग बेहाल दिखे। मैदानी इलाकों में शुष्क मौसम है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि शनिवार और रविवार को दून में आंशिक बादल छाए रहेंगे। शाम को हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। वहीं, चार हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाली चोटियों पर हिमपात हो सकता है
आगरा उत्‍तर प्रदेश के गर्म शहरों में तीसरे नंबर पर रहा। दोपहर में धूप और शाम को धूल से शहरवासी परेशान हुए। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इस समय सूर्य के ताप की वजह से पूरा पूर्वांचल गर्मी से बेहाल है। प्रयागराज का तापमान तो 45 डिग्री सेल्सियस के आकड़े को छूने के लिए अग्रसर है। यूपी के सबसे गर्म शहरों में प्रयागराज लगातार तीसरे दिन भी सबसे ऊपर बना रहा।
पटना का तापमान दूसरे दिन भी 42 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। शुक्रवार को यहां का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, 43.9 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा बिहार का सबसे गर्म शहर रहा। मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना समेत 20 शहरों में हीट वेव को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि प्रदेश के अन्‍य जिलों में गर्म दिन रहने की संभावना है। हिमाचल में पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। निचले इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। शुक्रवार को ऊना में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। शिमला में तापमान में 4.1 डिग्री की वृद्धि देखी गई। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को 40 किलोमीटर की गति से आंधी चलने, ओलावृष्टि के साथ ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को राज्य में कई इलाकों में तेज हवा चलने और बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसने किसानों को चिंता में डाल दिया है। राज्य में मौसम फिर से खराब होने की संभावना है, इसलिए किसानों ने गेहूं की कटाई तेज कर दी है। साथ ही मंडियों में गेहूं की आवक भी तेज हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button