Join us?

देश

National News:सीबीआई ने की 30 स्थानों पर की छापेमारी

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI) ने दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक सहित 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 30 स्थानों पर एक व्यापक राष्ट्रव्यापी तलाशी अभियान चलाया है। बता दें कि ऐप आधारित धोखाधड़ी वाली निवेश योजना से संबंधित मामले की जांच चल रही है। तलाशी में मोबाइल फोन, कंप्यूटर हार्ड ड्राइव, सिम कार्ड, एटीएम/डेबिट कार्ड, ईमेल खाते और विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेजों सहित महत्वपूर्ण डिजिटल साक्ष्य जब्त किए गए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि CBI ने एचपीजेड टोकन ऐप से जुड़ी धोखाधड़ी वाली निवेश योजना में मामला दर्ज करने के बाद 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 30 स्थानों की तलाशी ली गई है।
एजेंसी ने आरोप लगाया है कि इस योजना में गैर-मौजूद क्रिप्टो-मुद्रा खनन मशीन किराये में निवेश करने के लिए जनता को गुमराह करना शामिल है। उन्होंने कहा कि देशव्यापी ऑपरेशन मंगलवार रात खत्म हो गया था।
अधिकारियों ने कहा कि दो निजी कंपनियों, शिगू टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड और लिलियन टेक्नोकैब प्राइवेट लिमिटेड, उनके निदेशकों के साथ मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) 419, 420 (धोखाधड़ी) और सूचना की धारा 66 डी प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत मामला दर्ज किया गया था।
सीबीआई ने दिल्ली-एनसीआर, जोधपुर, मुंबई, बेंगलुरु, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और मध्य प्रदेश में लैपटॉप, मोबाइल फोन, एटीएम और डेबिट कार्ड के अलावा बड़ी संख्या में ईमेल खाते और डिजिटल उपकरणों को जब्त किया है।
सीबीआई ने आरोप लगाया कि HPZ एक ऐप-आधारित टोकन है जो उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो मुद्राओं के लिए खनन मशीनों में निवेश करके बड़े लाभ का वादा करता है।जालसाजों ने कथित तौर पर एक कार्यप्रणाली का इस्तेमाल किया जो पीड़ितों को बिटकॉइन खनन में उनके निवेश पर भारी रिटर्न के बहाने एचपीजेड टोकन ऐप में निवेश करने के लिए लुभाता था।मामले की अब तक की जांच में निवेशकों से धन इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किए गए आरोपियों से संबंधित 150 बैंक खातों का पता चला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…