Join us?

विशेष

Mulberry Benefits: शहतूत (Mulberry) में छिपे हैं सेहत के गुणों का खजाना

नई दिल्ली। Mulberry Benefits: गर्मियों का मौसम अपने साथ सिर्फ आम लेकर नहीं आता बल्कि, और भी कई बेहद स्वादिष्ट फल लाता है। इन्हीं फलों में शहतूत (Mulberry) भी शामिल है। गर्मियों में शहतूत के पेड़, फलों से लद जाते हैं। छोटे-छोटे बैगनी, लाल, काले या सफेद रंग के ये फल, स्वाद में भी काफी लाजवाब होते हैं। इनका रसीला, खट्टा-मीठा स्वाद आपके मुंह में ऐसे घुलता है कि फिर आप इसे और खाने से खुद को रोक ही नहीं पाएंगे। वैसे हो सकता है, अपने स्कूल के दिनों में आपने घर आते वक्त अपने दोस्तों के साथ मिलकर खूब सारे शहतूत तोड़े होंगे और खाए भी होंगे। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे ये फल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं (Mulberry Benefits) और क्यों इन्हें गर्मियों में जरूर खाना चाहिए। आइए जानें।
इम्यून सिस्टम मजबूत बनाते हैं
शहतूत में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इनमें पॉलीफिनॉल्स पाए जाते हैं। ये भी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए शहतूत खाने से सीजनल इन्फेक्शन आदि से लड़ने और बचने में मदद मिल सकती है।
वजन कम करने में मदद
शहतूत दिखने में भले ही छोटे होते हैं, लेकिन आपका वजन कम करने में बड़ी मदद कर सकते हैं। इनमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती और आप अपने खाने के पोर्शन को आसानी से कंट्रोल कर पाते हैं। साथ ही, इनमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है, जो वेल लॉस में काफी मददगार होता है।
हड्डियों के लिए फायदेमंद
हड्डियों की मजबूती के लिए आयरन और कैल्शियम बेहद जरूरी होते हैं और शहतूत में ये दोनों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इन्हें खाने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाव में मदद मिलती है।
दिल के लिए फायदेमंद
ये छोट रसीले फल आपके दिल का ख्याल रखने में भी आपकी मदद करते हैं। दरअसल, ये कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद करते हैं, जिससे दिल और आर्टरीज हेल्दी रहते हैं। इसके कारण हार्ट अटैक, एथिरोस्कलेरोसिस और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।
ब्लड शुगर कम करने में मदद
शहततू में फाइबर और एक ऐसा कंपाउंड पाया जाता है, जो ब्लड शुगर(blood sugar) लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दरअसल, ये शुगर को धीरे-धीरे ब्लड में रिलीज करने में मदद करते हैं, जिससे शुगर लेवल बढ़ता नहीं है। इसलिए इसे स्नैक्स के रूप में खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।
पाचन में मददगार
शहतूत में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन के लिए जरूरी होता है। फाइबर पेट में खाने को आंतों के भीतर पास होने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती।
स्किन के लिए फायदेमंद
शहतूत में एंटी-ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants)और विटामिन-सी पाया जाता है। ये दोनों ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज को कम करते हैं, जिससे स्किन पर एजिंग के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते और विटामिन-सी दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।
कैंसर से बचाव
दरअसल, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कैंसर की एक बड़ी वजह है। इसकी वजह से सेल्स में म्यूटेशन होता है, जिसकी वजह से कैंसर हो सकता है। इसे कम करने में शहतूत मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button