Join us?

विदेश

22 साल बाद मिला पर्वतारोही का शव

पेरू। अमेरिका के पेरू में एक शख्स 22 साल पहले बर्फीली चोटी पर चढ़ते समय गायब हो गया था। फिर जलवायु परिवर्तन के कारण बर्फ पिघली और शख्स की तलाश की गई। शख्स की उम्र 59 साल बताई जा रही है, और नाम विलियम स्टैम्पफल बताया जा रहा है। जून 2002 में विलियम स्टैम्पफल के लापता होने की सूचना मिली थी।

ये खबर भी पढ़ें : आपातकाल की संघर्ष गाथा पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी : सीएम डॉ. यादव

बता दें कि जून 2002 में 59 साल की उम्र में विलियम स्टैम्पफल के लापता होने की सूचना मिली थी, जब 6,700 मीटर (22,000 फीट) से अधिक ऊंचे हुस्करन पर्वत पर हिमस्खलन के कारण उनका पैर दब गया था। शख्स की तलाश के लिए बचाव प्रयास ने पूरी कोशिश की।

ये खबर भी पढ़ें : महतारी वंदन योजना से बेहतर भविष्य की बंधने लगी आस

इस तरह की गई छानबीन
पेरू पुलिस ने इस घटना की जांच की और घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अब उसका शव एंडीज के कॉर्डिलेरा ब्लैंका रेंज पर बर्फ पिघलने के बाद मिला है। 22 साल बाद शख्स का शव वहां से मिला है। पेरू पुलिस ने बताया, टैम्पफ्ल का शरीर, साथ ही उसके कपड़े, उसके जूते मिले। वहीं तलाश के दौरान शख्स का पासपोर्ट भी मिला जिससे पुलिस को शव की पहचान करने में मदद मिली।

ये खबर भी पढ़ें : संतरे खाने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभकारी गुण

क्या है इस पहाड़ की खासियत?
पूर्वोत्तर पेरू के पहाड़ की खासियत ये है कि यहां हुस्करन और कैशन जैसी बर्फीली चोटियां हैं और दुनिया भर के पर्वतारोहियों को पसंद है, अक्सर लोग यहां चढ़ाई करने आते रहते हैं। एक अन्य मामले में मई में एक इजरायली यात्री का शव उसके गायब होने के लगभग एक महीने बाद वहां पाया गया था।

ये खबर भी पढ़ें : Kalki 2898 AD trailer released

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button