Join us?

विशेष

Moringa Recipe:इन 4 तरीकों से बनाएं सहजन की स्वादिष्ट रेसिपी

नई दिल्ली। सहजन (Moringa Beans) का मौसम आ चुका है और इस समय मार्केट में सहजन की बहार है। इसे ड्रमस्टिक भी कहते हैं। यह एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है, जो कमजोरी दूर करने के साथ ही इन्फेक्शन से भी बचाता है। यह पेट के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। यह लिवर, किडनी को डिटॉक्सिफाई करने के साथ पेट दर्द, अल्सर और थायरॉइड में भी फायदा पहुंचाता है। हालांकि, सहजन के बहुत अधिक मात्रा में सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ये पित्त की समस्या बढ़ा सकता है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ा सकता है। इसलिए एक सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से ये शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचाता है, लेकिन सभी को सहजन का स्वाद पसंद नहीं आता है। पतली मुलायम सहजन तो फिर भी लोग खा लेते हैं, लेकिन मोटी रेशेदार सहजन को लोग खाने से कतराते हैं। तो क्यों न इसे इस तरीके से बनाया जाए, जिससे सभी इसके फैन हो जाएं। आइए जानते हैं सहजन बनाने के ये टेस्टी तरीके-
रेसिपी- 1
मिक्सी जार में लहसुन, अदरक, काली मिर्च, सूखी धनिया के दाने, काली मिर्च, हरी मिर्च, सरसों के दाने डाल कर थोड़ा सा पानी डालें और पतले पेस्ट में पीस लें। सरसों तेल (mustard oil)में मेथी का तड़का दें और तैयार पेस्ट डालें। अब नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, सब्ज़ी मसाला और गरम मसाला डालें और मसाले को तेल छोड़ने तक पकाएं। टमाटर डाल कर गलने दें। फिर आलू और सहजन डालें और मसाले में लपेट कर ढंक दें। अच्छे से पकने दें। पकने पर कटी हरी धनिया डाल कर सर्व करें।
रेसिपी- 2
दाल में कटी हुई लौकी, बीन्स, बैंगन, कद्दू और सहजन डालें और हल्दी नमक के साथ पकाएं। दाल पकने के बाद इमली का पानी डालें। मेथी और सूखी धनिया को तवा पर भूनें और पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को भी दाल में डालें। राई, करी पत्ता और खड़ी लाल मिर्च का तड़का दें। स्वादिष्ट और पौष्टिक सहजन के साथ सांभर तैयार है।
रेसिपी- 3
सरसों तेल में मेथी का तड़का दें। लहसुन, मिर्ची पीस कर इसका पेस्ट डालें। बारीक कटे आलू के साथ कटे हुए सहजन डालें और नमक हल्दी के साथ पकाएं। सहजन की भुजिया जैसा तैयार होगा, जिसमें आलू को आप स्किप भी कर सकते हैं। ये साधारण तरीके से बनने वाली सबसे आसान रेसिपी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button