Join us?

व्यापार

Modi 3.0 पर Moody’s का आया रिएक्शन

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों का एलान हो गया है। लोकसभा नतीजों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को अल्प बहुमत मिला। लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर रेटिंग फर्म मूडीज ने अपना रिएक्शन दिया। रेटिंग फर्म ने कहा कि भाजपा को पूर्ण बहुमत न मिलने की वजह से देश के आर्थिक और राजकोषीय सुधारों में देरी हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें : जल्‍द मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, मानसून ने पकड़ी रफ्तार

इससे राजकोषीय समेकन की प्रगति में भी बाधा आ सकती है। आम चुनावों में बहुमत हासिल करने वाला एनडीए भारत के प्रधान मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी को ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल देगा।मूडीज ने एक नोट में कहा कि हम नीतिगत निरंतरता की उम्मीद करते हैं, विशेष रूप से बुनियादी ढांचे के खर्च पर बजटीय जोर देने और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के संबंध में, मजबूत आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए। हालांकि, एनडीए की जीत का अपेक्षाकृत कम अंतर, साथ ही संसद में भाजपा के पूर्ण बहुमत के नुकसान के कारण दूरगामी आर्थिक और राजकोषीय सुधारों में देरी हो सकती है, जो राजकोषीय समेकन की प्रगति में बाधा बन सकती है।

ये खबर भी पढ़ें :Excessive consumption of these things is dangerous, ICMR advises

भारत के राजकोषीय परिणाम BAA-रेटेड समकक्षों की तुलना में कमजोर रहेंगे। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अगले कुछ हफ्तों में अंतिम बजट जारी हो जाएगा। नई सरकार का कार्यकाल 2029 तक होगा। वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की वास्तविक जीडीपी पिछले वर्ष के 7.0 प्रतिशत से बढ़कर 8.2 प्रतिशत हो गई। सरकार सकल स्थिर पूंजी निर्माण में लाभ से प्रेरित थी। कारोबारी साल 2023-24 में बुनियादी ढांचे में तेजी आई, जबकि निजी खपत कम रही।

ये खबर भी पढ़ें : Kedar Jadhav Retirement: धोनी के अंदाज में चेले ने भी किया रिटायरमेंट का एलान

मूडीज ने कहा कि भारत की आर्थिक ताकत का हमारा आकलन वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 के बीच तीन साल की अवधि में लगभग 7 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि को शामिल करता है, जबकि उत्पादकता में सुधार और संभावित वृद्धि के परिणामस्वरूप मध्यम अवधि में संभावित वृद्धि को ध्यान में रखता है।भारत की इकोनॉमी में तेजी लाने के लिए सरकार बुनियादी ढांचे के विकास और डिजिटलीकरण पर जोर दे रही है।

ये खबर भी पढ़ें : नियमित दवाइयां मिलने से टी.बी. के मरीजों को मिल रही टीबी से निजात

रेटिंग एजेंसी के अनुमान जताया कि भारत वित्त वर्ष 2025-26 तक जी20 में अन्य सभी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में तेजी से बढ़ेगा। मूडीज ने कहा कि भारत के राजकोषीय मेट्रिक्स, चाहे केंद्र सरकार या सामान्य सरकार के स्तर पर एकत्रित हों, महामारी से पहले की तुलना में खराब रहेंगे, जब भारत की रेटिंग Baa2 पर अधिक थी।”

ये खबर भी पढ़ें : फैन्स इंतजार कर रहे, वरुण धवन के घर कभी-भी गूंज सकती हैं किलकारियां

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा