Join us?

विशेष

खास मौकों पर स्नैक्स में बनाएं ये टेस्टी एंड हेल्दी स्नैक्स

नई दिल्ली। भारत में नमकीन और मीठे स्नैक्स की बात करें, तो समोसा और जलेबी टॉप पर हैं। समोसे का क्रेज तो ऐसा है कि खास मौकों की दावत इसके बिना अधूरी सी लगती है। मीठे में भले ही आज केक, पेस्ट्री, डोनट्स के ऑप्शन्स आ चुके हैं, लेकिन उनमें जलेबी जैसी बात कहां, लेकिन रोजाना इन्हें खाना पॉसिबल नहीं। कैलोरी से भरपूर ये दोनों स्नैक्स मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और शुगर जैसी कई समस्याएं बढ़ा सकते हैं।
अगर आपने हाउस पार्टी रखी है या बच्चे की बर्थडे पार्टी ऑर्गनाइज की है और स्नैक्स में क्या रखें, इसे लेकर कनफ्यूज हैं, तो एक नजर डालें इन ऑप्शन्स पर, जो डेफिनेटली सबको आएगा पसंद।
मटर कुलचा
मटर कुलचा उत्तर भारत खासकर पंजाब और दिल्ली के फेमस स्ट्रीट फूड्स में से एक है। जिसे बनाना बेहद आसान है। मटर को उबालकर उसमें कच्चा प्याज, टमाटर, धनिया, हरी मिर्च और कई तरह के मसाले मिक्स कर झटपट से तैयार किया जा सकता है। मसालेदार मटर को खमीर वाली रोटी (कुलचा) के साथ परोसा जाता है। इसे आप नाश्ते से लेकर डिनर में भी सर्व कर सकते हैं।
ढोकला
ढोकला गुजराती डिश है। जो बहुत ही हेल्दी फूड है। यह फर्मेंटेड चावल और बेसन से बना हुआ एक टेस्टी व्यंजन है। वैसे इसे चने की दाल से भी बनाया जाता है। इसे बनाने में बहुत ज्यादा चीजों का इस्तेमाल नहीं होता। हरी मिर्च, अदरक, नमक और राई से ही ढोकले का स्वाद बढ़ जाता है। इसे तीखी हरी चटनी के साथ परोसा जाता है।
मोदक
गुलाब जामुन या अन्य दूसरी मिठाईयां खाने से गर्मियों में पेट में जलन हो सकती है। ऐसे में मोदक एक बढ़िया ऑप्शन है मीठे में सर्व करने के लिए। वैसे तो मोदक गणेश चतुर्थी पर बनने वाला प्रसाद है, लेकिन आप इसे ऐसे ही किसी खास मौके पर बना खा सकते हैं। मोदक, चावल के आटे, गुड़, नारियल से बनाया जाता है। मीठे के शौकीनों को इसका स्वाद बेशक भाएगा। मोदक इतने नरम होते हैं कि मुंह में रखते ही घुल जाते हैं।
फाफड़ा
फाफड़ा भी फेमस गुजराती डिश है। हालांकि अब इसका स्वाद आप भारत के दूसरे हिस्सों में भी चख सकते हैं। फाफड़ा स्नैक्स का हेल्दी ऑप्शन है। बेसन से बनी इस रेसिपी को तली हुई हरी मिर्च के साथ एन्जॉय किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…