Join us?

विशेष

Lunch Box: बच्चों का लंच पैक करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

नई दिल्ली। स्कूल जाते समय बच्चों के लिए टिफिन पैक करना काफी चुनौती काम होता है। बच्चों की हमेशा कुछ नई डिमांड होती है, जिसे पूरा करने का समय सुबह के समय नहीं होता, लेकिन फिर भी हम कोशिश करते हैं कि उन्हें ऐसा लंच दें, जिसे वे खुश होकर खाएं। इस चक्कर में कई बार हम कुछ गलतियां भी कर देते हैं, जिससे लंच टाइम में बच्चे का मूड खराब हो जाता है। इतना ही नहीं, कई बार वे गलतियां उनके स्वास्थय के लिए भी हानिकारक हो सकती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें लंच पैक करते समय हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।
इंस्टेंट नूडल्स
बच्चों को नूडल्स खाना बेहद पसंद होता है। इसके कारण वे कई बार लंच में भी यहीं ले जाने की जिद्द करते हैं, लेकिन इंस्टेंट नूडल्स न तो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और न बहुत देर तक इनका स्वाद बेहतर रहता है। लंच में ये ठंडे हो जाते हैं, जिसके बाद वे आपस में चिपक जाते हैं और इनका स्वाद भी थोड़ा अलग हो जाता है। इसलिए लंच में नूडल्स देना बिल्कुल समझदारी का फैसला नहीं होता।
तीखी गंध वाली सब्जियां
तीखी गंध वाली सब्जियां, जैसे- प्याज, मूली को लंच में देने से टिफिन में से अजीब गंध आ सकती है। इन्हें कच्चा खाने से मुंह से भी गंध आती है, जिससे बगल में बैठने वालों को परेशानी होती है और शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए ऐसी सब्जियों को टिफिन में देने से बचना चाहिए।
रात का बचा खाना
कई बार सुबह जल्दी खाना न बना पाने या आलस की वजह से रात की बची सब्जी या चावल को फ्राई करके लंच में दे देते हैं, लेकिन इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है। गर्मी के मौसम में खासकर, यह समस्या बढ़ जाती है, क्योंकि तापमान अधिक होने की वजह से खाना जल्दी खराब होता है। इसलिए रात का बचा खाना लंच में पैक करने से पहले अपने बच्चे की सेहत के बारे में सोच लें।
ज्यादा ग्रेवी वाली सब्जी
ग्रेवी वाली सब्जियां खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होती हैं, लेकिन इन्हें लंच बॉक्स में कैरी करना काफी मुश्किल हो सकता है, खासकर बच्चों के लिए। लंच थोड़ा भी टेढ़ा-मेढ़ा होने पर या ठीक से बंद न होने की वजह से ग्रेवी बैग में गिर सकती है, जिस वजह से उनकी कॉपी-किताबें और बैग में रखी दूसरी चीजें भी गंदी हो सकती हैं। इसिलए कोशिश करें, उन्हें कम ग्रेवी वाली सब्जी दें या किसी एयर टाइट कंटेनर में पैक करके दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा