Join us?

विदेश

International News: पीएम ऋषि सुनक लंबी अवध‍ि के मेडिकल अवकाश के नियमों को सख्त करने पर विचार करेंगे

लंदन। ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक स्थायी रूप से कार्यबल से बाहर हो जाने वाले ब्रिटिशर्स की संख्या में बढ़ोतरी को रोकने के लिए लंबी अवध‍ि के मेडिकल अवकाश के नियमों को सख्त करने पर विचार करेंगे। लंबी अवधि की बीमारी में वृद्धि और छात्रों की अधिक संख्या के कारण कामकाजी उम्र के लोगों के बीच श्रम शक्ति में भागीदारी 2015 के बाद से सबसे कम है। अन्य बड़े समृद्ध देशों के विपरीत, जहां 2020 के बाद से भागीदारी में वृद्धि देखी गई है।सुनक ने शुक्रवार को अपने भाषण में ज‍िक्र किया कि मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के कारण काम नहीं करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या एक विशेष चिंता का विषय है।
उन्होंने कहा,हमें लोगों को काम पर वापस लाने में मदद करने के बारे में और अधिक महत्वाकांक्षी होने की जरूरत है और जीवन की रोजमर्रा की चुनौतियों और चिंताओं के अति-चिकित्साकरण के जोखिम के बारे में और अधिक ईमानदार होने की जरूरत है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 16 से 64 वर्ष की आयु वर्ग के लगभग 22% यानी 9.4 मिलियन ब्रिटिश नागरि‍क न तो काम कर रहे हैं और न ही बेरोजगार हैं, जो महामारी से ठीक पहले 8.55 मिलियन से अधिक है। उनमें से 2.8 मिलियन लंबे समय से बीमार हैं और 206,000 अस्थायी रूप से बीमार हैं। पिछले साल ब्रिटेन के बजट प्रहरी ने कहा था कि लंबी अवधि की बीमारी के कारण काम से दूर रहने वाले एक चौथाई लोग चिकित्सा उपचार की प्रतीक्षा कर रहे थे, हालांकि इसमें यह भी कहा गया कि प्रतीक्षा सूची को 2015 तक काटने से केवल 25,000 लोग ही काम पर वापस आ सकते हैं। लंबे समय से बीमार आधे से अधिक लोगों ने अवसाद खराब नसों या चिंता से पीड़ित होने की सूचना दी, हालांकि कई लोगों ने कहा कि यह उनकी मुख्य स्वास्थ्य समस्या के साथ-साथ एक मीडियम कंडीशन थी।
सुनक के कार्यालय ने कहा कि चिकित्सक यह सलाह देने के बजाय कि कोई व्यक्ति काम पर कैसे वापस आ सकता है, लंबी अवधि की बीमारी के लाभ के लिए आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करने के बजाय, विस्तारित बीमारी की छुट्टी को मंजूरी देने वाले बार-बार नोट जारी करने के इच्छुक थे। सुनक ने कहा कि वह मूल्यांकन की जिम्मेदारी पारिवारिक डॉक्टरों से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों पर स्थानांतरित करने का परीक्षण करना चाहते हैं, जिन्हें किसी की काम करने की क्षमता का वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन और ऐसा करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा