Join us?

विदेश

International News: तानाशाह नेता एडॉल्फ हिटलर और हरमन गोरिंग के ठिकानों पर हुई खुदाई

पोलैंड। देश-दुनिया में इतिहास को खंगालने वाली पुरातत्वविद हमेशा कुछ न कुछ रोचक और हैरान कर देने वाली चीजे ढूंढ निकालते है। हाल ही में पुरातत्वविद की टीम ने नाजी पार्टी के तानाशाह नेता एडॉल्फ हिटलर और हरमन गोरिंग द्वारा इस्तेमाल किए गए वुल्फ लेयर की खुदाई की। इस दौरान उन्हे काफी हैरान कर देने वाली चीजें मिली। नौबत यह हुई कि उन्हें पुलिस की टीम को भी बुलाना पड़ गया।
किसका था ये घर?
दरअसल, वुल्फ लेयर एक घर है, जो गिर्लोज, उत्तरपूर्वी पोलैंड में स्थित है। यह घर नाजी नेता हरमन गोरिंग का था। हालांकि,बाद में यह घर हिटलर ने अपनी रणनीतिक योजनाओं के लिए इस घर का इस्तेमाल किया। ये एक तरीके से नाजियों का मिलिट्री बेस बन गया था। ऐसा नहीं है कि इस जगह की पहले कभी खुदाई नहीं हुई हो, लेकिन 24 फरवरी को हुई खुदाई में जो सामने आया वो काफी हैरान कर देने वाला था।
खुदाई से बरामद हुए मानव कंकाल!
आर्कियोलॉजिस्ट की टीम को जमीन की खुदाई से पांच लोगों के मानव कंकाल मिले है। दरअसल, टीम यहां बिल्डिंग मैटेरियल्स के बारे में जांच करने पहुंची थी। उसी दौरान हुई खुदाई में यह बरामद हुआ है। इन पांचों कंकाल के हाथ-पैर दोनों गायब हैं। गुरुवार को पब्लिश पोलिश शहर ग्दान्स्क में स्थित एक ऐतिहासिक संगठन, लेटब्रा फाउंडेशन के एक बयान के अनुसार, अवशेष तीन वयस्कों, एक किशोर और एक नवजात शिशु के थे। हैरान कर देने वाली बात यह है कि पांच शव एक-दूसरे के पास, एक ही दिशा में रखे हुए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button