Join us?

व्यापार

गठबंधन सरकार के बावजूद भारत की विकास दर 7 से 8 फीसदी के बीच बनी रहेगी

नई दिल्ली। ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली भारत में गठबंधन सरकार बनने के बावजूद अर्थव्यवस्था को लेकर काफी आशावादी है। उसका मानना है कि गठबंधन सरकार भी नीतिगत सुधारों पर जोर बना रहेगा और देश की तरक्की की रफ्तार भी बरकरार रहेगी।

ये खबर भी पढ़ें : केट शर्मा का अंदाज देख धड़केगा फैंस का दिल

मॉर्गन स्टेनली इंडिया के एमडी रिद्धम देसाई ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में सरकार बुनियादी सुधारों को लागू करेगी, जिसका भारत के आर्थिक विकास में तेजी आएगी। उन्होंने गठबंधन सरकार के सवाल पर कहा कि अगर 2014 से 2019 को छोड़ दें, तो भारत में 1989 से ही गठबंधन सरकार का दौर चल रहा है। रिद्धम ने भरोसा जताया कि मौजूदा सरकार पांच का कार्यकाल पूरा करने में सफल होगी।

ये खबर भी पढ़ें : तपती गर्मी के मौसम में इस तरह रखें अपने पौधों की देखभाल

मौजूदा आर्थिक नीतियां जारी रहेंगी

रिद्धम ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि सरकार की आर्थिक नीतियों में किसी तरह का बदलाव होने वाला है। सरकार का जोर मैक्रो लेवल पर स्थिरता लाने पर रहेगा। वह सप्लाई चेन बनाने पर भी काम करेगी। इन दो चीजों पर सरकार का सबसे अधिक फोकस रहेगा। भारत की विकास दर 7 से 8 फीसदी के बीच बनी रहेगी। वहीं महंगाई भी काबू में रहेगी।’

ये खबर भी पढ़ें : Backward class candidate Patkar got first rank in MPPSC

विदेशी निवेशक वापसी करेंगे

लोकसभा चुनाव की शुरुआत के बाद से ही फॉरेन इंस्टीट्यूशन इन्वेस्टर्स लगातार बिकवाली कर रहे हैं। इससे जुड़े सवाल ने पर रिद्धम ने कहा, ‘फिलहाल मार्केट में दो बड़े खिलाड़ी हैं, पहले डोमेस्टिक इन्वेस्टर्स और दूसरे फॉरेन इन्वेस्टर्स। अभी घरेलू निवेशक खरीदारी कर रहे हैं। इस तरह के माहौल में विदेशी निवेशक चांस नहीं लेना चाहते।

ये खबर भी पढ़ें : नॉर्थ कोरिया ने फिर भेजे साउथ कोरिया में कचरे वाले गुब्बारे

जैसे ही कॉर्पोरेट्स पैसा जुटाना शुरू करेंगे, विदेशी निवेशक भी मार्केट में एंट्री लेने लगेंगे। उनकी खरीदारी अगले 6 महीने में शुरू हो सकती है।’ इक्विटी म्यूचुअल फंड का इनफ्लो मई में 34,697 करोड़ रुपये हो गया। यह इससे पिछले महीने के मुकाबले 83.42 फीसदी अधिक है।

ये खबर भी पढ़ें : बिना यूपीआई पिन एंटर किए कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…