Join us?

खेल

भारत का अफगानिस्तान से सुपर-8 में पहला मैच

नई दिल्ली। टीम इंडिया का टी20 विश्व कप में प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा। भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप 2024 में अपने तीनों मैचों में जीत हासिल की और सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया। चौथा मैच भारत का कनाडा के साथ होना था, लेकिन बारिश की वजह से ये मैच रद्द करने का फैसला लिया गया।
अब भारतीय टीम का सुपर-8 में पहला मैच अफगानिस्तान से होना है, जिसमें टीम इंडिया की नजरें जीत हासिल करने पर होगी। वेस्टइंडीज की धरती पर खेले जाने वाले इस मैच में भारतीय टीम के कुछ प्लेयर्स पर हर किसी की निगाहें रहने वाली है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं भारत के टॉप 3 बैटर्स के नाम, जिन्होंने वेस्टइंडीज की धरती पर टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

वेस्टइंडीज की धरती पर सबसे ज्यादा T20I रन बनाने वाले तीन भारतीय खिलाड़ी

1. सुरेश रैना
लिस्ट में पहले नंबर पर सुरेश रैना का नाम हैं, जिन्होंने भारत की तरफ से खेलते हुए वेस्टइंडीज की धरती पर 6 पारियों में 36 की औसत से 221 रन बनाए हैं। रैना एकमात्र ऐसे भारतीय है, जिन्होंने वेस्टइंडीज में शतक जड़ा है। साल 2010 विश्व कप में साउथ अफ्रीका क खिलाफ 9 चौके और 5 सिक्स की मदद से सुरेश रैना ने 101 रन की पारी खेली थी। वो वेस्टइंडीज में उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच रहा था।

2. सूर्यकुमार यादव
लिस्ट में दूसरे नंबर पर है सूर्यकुमार यादव का नाम, जिन्होंने अमेरिका के खिलाफ मैच विनिंग (नाबाद 50 रन) की पारी खेली। सूर्या की भारत को वेस्टइंडीज में काफी जरूरत होगी, क्योंकि वह कैरेबियाई धरती पर रन बनाने में माहिर हैं। वेस्टइंडीज की धरती पर सूर्या ने 6 पारियों में कुल 216 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 161 का रहा। रोहित की तरफ उन्होंने भी विंडीज धरती पर 2 अर्धशतक जड़े हैं।

3. रोहित शर्मा
लिस्ट में तीसरे नंबर पर पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा का नाम है, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में पिछले कुछ सालों में शानदार प्रदर्शन किया है। वेस्टइंडीज की धरती पर रोहित शर्मा का बल्ला खूब गरजता है। उन्होंने कैरेबियाई धरती पर कुल 6 पारियों में 185 रन बनाए हैं। रोहित ने पहला टी20I मैच भी वेस्टइंडीज में खेला था। साल 2010 में खेले गए उस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने 46 गेंदों पर 79 रन की पारी खेली थी। बता दें कि वेस्टइंडीज की धरती पर टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा सिक्स जड़ने के मामले में रोहित शर्मा का नाम टॉप पर है। रोहित ने भारत के लिए कुल 11 टी20I सिक्स जड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button