Join us?

व्यापार

भारतीय रेलवे ने इन लोगों के लिए लॉन्च किया संज्ञान ऐप

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे यात्रियों को तो कई सुविधाएं उपलब्ध करवाता है। अब रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के लिए ‘संज्ञान ऐप’ लॉन्च किया है। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के चीफ मनोज यादव ने बताया कि संज्ञान ऐप पर तीन नए आपराधिक कानूनों के बारे में गहन जानकारी मिलेगी। यह ऐप जुलाई से सुचारू रूप से काम करेगा। इस ऐप की जानकारी खुद रेलवे बोर्ड ने दी।

ये खबर भी पढ़ें : नगर निगम मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के लिए तैयार, विशेष टीमें गठित, एंटी लार्वा, फॉगिंग का छिड़काव

पिछले साल अधिनियमित, भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (बीएसए) क्रमशः ब्रिटिश युग के भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करने के लिए तैयार हैं। रेलवे बोर्ड ने बताया कि यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है।

ये खबर भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार और राज्य परिवहन अधिकारियों को नोटिस जारी किया

इस ऐप का उद्देश्य आरपीएफ कर्मियों को नए और पुराने दोनों आपराधिक कानूनों के प्रावधानों को आसानी से समझाना है। इस ऐप पर इन अपराधिक कानूनों की व्यापक जानकारी होगी।

ये खबर भी पढ़ें : उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने मल्टी-विलेज जलप्रदाय योजना और सड़क निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

क्या है संज्ञान ऐप की विशेषता

इस ऐप में सभी आरपीएफ कर्मियों को BNS, BNSS और BSA के एक्ट की जानकारी मिलेगी। आरपीएफ कर्मी आसानी से अपराधिक कानूनों के बारे में पढ़, रिसर्च या फिर रेफरेंस दे सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Vivo T3 Lite 5G हो गया लॉन्च, चेक करें सारी खूबियां

इसके अलावा इस ऐप पर मौजूद कंपैरिजन टेबल की मदद से वह आसानी से पुराने और नए अपराधिक कानूनों की तुलना कर सकते हैं। इस टेबल की मदद से वह अपराधिक कानूनों में हुए बदलावों को समझ सकते हैं और एक लीगल फ्रेमवर्क भी तैयार कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Audit of all 102 ambulances operated in Sarguja

संज्ञान ऐप पर एडवांस सर्च टूल भी मौजूद है। इस टूल की मदद से रेलवे सिक्योरिटी से जुड़े रेलवे लीगल एक्ट और रूल्स के बारे में जान सकते हैं। रेलेवे बोर्ड ने बताया कि इस ऐप पर रेल सुरक्षा बल अधिनियम- 1957, रेल अधिनियम-1989, रेल संपत्ति (अवैध कब्जा) अधिनियम- 1966 और आरपीएफ नियम- 1987 भी शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें : गर्मी के मौसम में रोज करें यह 5 योगासन, शरीर को मिलेगी एनर्जी

रेलवे बोर्ड ने संज्ञान ऐप को लेकर कहा कि इस ऐप पर रेलवे प्रोटेक्शन से जुड़े सभी लीगल जानकारी मौजूद है। इसके अलावा रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक ने ई-बुक और प्रिंट दोनों प्रारूपों में ‘भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS), 2023 पर पुस्तिका’ भी जारी की है। अपराधिक कानूनों को समझने में ई-बुक और प्रिंट भी काफी मदद करेगी।

ये खबर भी पढ़ें : आपातकाल की संघर्ष गाथा पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी : सीएम डॉ. यादव

15 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…