Join us?

विशेष

कद्दू का ऐसे करें Skincare में इस्तेमाल

नई दिल्ली। कद्दू का नाम सुनते ही लोग नाक-मुूंह सिकुड़ने लगते हैं। ऐसे कम ही लोग होंगे जिन्हें कद्दू खाना पसंद हो। हालांकि, कद्दू बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर एक पौष्टिक सब्जी है, जो हमारे शरीर को पोषण देने के साथ-साथ हमारे स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने का काम भी करता है। समय के साथ या बढ़ते प्रदूषण से हमारे चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है।

ये खबर भी पढ़ें : क्या है विटामिन डी और इनफर्टिलिटी में कनेक्शन

स्किन पर दाग, धब्बे, डार्क सर्कल्स, झाइयां, पिंपल्स, रिंकल्स, जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए कद्दू का इस्तेमाल करना एक बहुत ही फायदेमंद और नेचुरल विकल्प है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं। तो फिर देर किस बात कि आइए जानते हैं Skincare में कद्दू के इस्तेमाल के बारे में और इसके नियमित इस्तेमाल के तरीकों के बारे में।कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होता है।

ये खबर भी पढ़ें : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में छात्रावास अधीक्षक एवं अधीक्षिका के पदों पर दस्तावेज सत्यापन 13 जून को

इसके अलावा, इसमें अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट और एंजाइम भी पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने का काम करते हैं। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स और विटामिन ई बालों को पोषण देते हैं। इतना ही नहीं, कद्दू में मौजूद जिंक और सेलेनियम चेहरे पर एजिंग को स्लो करने में मदद करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : पेटीएम ने फिर दिया कर्मचारियों को झटका

फेस पैक के रूप में
कद्दू का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़े चम्मच दही में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और दो कप पीसे हुए कद्दू को मिक्स करें और फिर इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं और फिर इसे 20- 25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए नॉर्मल पानी से धो लें।

ये खबर भी पढ़ें : आयुक्त ने मानसून पूर्व नाला सफाई अभियान का निरीक्षण किया

मॉइश्चराइजर के रूप में
कद्दू का मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए कद्दू से मॉइश्चराइजर बनाएं। इसे बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए कद्दू के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिक्स करें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और फिर सुबह उठकर नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें : बिना यूपीआई पिन एंटर किए कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट

स्क्रब के रूप में
कद्दू से स्क्रब बनाने के लिए कद्दू के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही और शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

ये खबर भी पढ़ें : Kalki 2898 AD trailer released

टोनर के रूप में
कद्दू से टोनर बनाने के लिए पके हुए कद्दू का रस निकालकर इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस टोनर के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की रंगत निखरती है।

ये खबर भी पढ़ें : गर्मी के मौसम में रोज करें यह 5 योगासन, शरीर को मिलेगी एनर्जी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा