Join us?

विशेष

Health Tips:खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम

नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ अच्छी डाइट ही नहीं, बल्कि इससे जुड़ी कुछ आदतें भी काफी मायने रखती हैं। अक्सर लोग खाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे फिटनेस तो चौपट होती ही है, साथ ही शरीर भी कई बीमारियों का घर बन जाता है। अगर आपका खाया-पिया भी शरीर को लग नहीं रहा है या हेल्दी खाने के बाद भी दिनभर थकावट बनी रहती है, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि भोजन करने के बाद आपको कौन-से काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए। आइए जानें।
धूम्रपान
खाना खाते ही आपको भी धूम्रपान या स्मोकिंग की हुड़क लगती है, तो इस आदत को भी छोड़ने की जरूरत है। ऐसा करने से आपको इरिटेबल बावल सिंड्रोम की समस्या हो सकती है और अल्सर का जोखिम भी बढ़ सकता है। स्टडीज में भी यह बात सामने आ चुकी है कि खाने के तुरंत बाद पी जाने वाली 1 सिगरेट, 10 के बराबर असर करती है।
एक्सरसाइज
खाना खाने के बाद नॉमर्ल वॉक करना तो ठीक है, लेकिन अगर आप इसके बाद एक्सरसाइज करने लगते हैं, तो यह सेहत के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। बता दें, इससे आपको उल्टी, मतली, पेट दर्द और पाचन से जुड़ी तमाम बड़ी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।
लेट जाना
भले ही, खाने का स्वाद आपको कितना भी रिलैक्स क्यूं न कर दे, लेकिन खाते ही लेट जाने की आदत भी आपको मुश्किल में डाल सकती है। इससे सीने में जलन, खर्राटे और यहां तक की स्लीप एपनिया की परेशानी भी हो सकती है, जिसमें सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।
पानी पीना
पानी शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है, लेकिन खाने के तुरंत बाद इसे पीना भी सेहत को लेकर की जाने वाली बड़ी लापरवाही में से एक है। इससे न सिर्फ आपको अपच का सामना करना पड़ता है, बल्कि एसिडिटी और गैस की तकलीफ भी हो सकती है।
नहाना
गर्मियों के मौसम में कई लोग डिनर के बाद नहाना पसंद करते हैं। ऐसे में, आपको बता दें कि खाने के बाद पाचन तंत्र सबसे ज्यादा एक्टिव होता है, लेकिन आपके नहाने से शरीर का तापमान बदल जाता है और खाना सही से पच नहीं पाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा