Join us?

व्यापार

यूएई से सोना-चांदी आयात में तेजी आई

नई दिल्ली। भारत का मुक्त व्यापार समझौता साझेदार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से सोने और चांदी का आयात में बढ़ोतरी हुई है। वित्त वर्ष 2023-24 में 210 फीसदी बढ़कर 10.7 अरब डॉलर हो गया।

ये खबर भी पढ़ें : सुबह ब्रेकफास्ट में बनाएं ये डिशेज

इस तेजी के कम करने के लिए रियायती सीमा शुल्क दरों में संशोधन करने की जरूरत है। आर्थिक शोध संस्थान ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) ने इसको लेकर रिपोर्ट पेश की।

ये खबर भी पढ़ें : वॉट्सऐप का नया फीचर, जानिये किस बात की चिंता हुई खत्म

जीटीआरआई की रिपोर्ट के अनुसार सोने और चांदी के आयात में यह तेज वृद्धि मुख्य रूप से भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) के तहत भारत द्वारा संयुक्त अरब अमीरात को दी गई आयात शुल्क रियायतों से प्रेरित है।

ये खबर भी पढ़ें : नन्हे मुन्ने बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र में मिल रही शीतल हवा

चांदी पर कितना लगता है आयात शुल्क

जीटीआरआई के रिपोर्ट के मुताबिक भारत चांदी के आयात पर 7 प्रतिशत का शुल्क और 160 मीट्रिक टन पर 1 फीसदी की रियायत देता है। फरवरी 2022 में सीईपीए पर हस्ताक्षर किया गया था और यह मई 2022 में लागू हुआ था।

ये खबर भी पढ़ें : बिना यूपीआई पिन एंटर किए कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट

इसके अलावा भारत गिफ्ट सिटी में इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (आईआईबीएक्स) के माध्यम से प्राइवेट कंपनियों को यूएई से आयात करने की अनुमति देकर सोने और चांदी के आयात की सुविधा दी है। पहले इसका लाभ केवल कुछ अधिकृत एजेंसियों को ही मिलता है।

ये खबर भी पढ़ें : Kalki 2898 AD trailer released

भारत और यूएई के बीच कितना है कुल आयात

रिपोर्ट के मुताबिक यूएई से भारत का कुल आयात वित्त वर्ष 2023 में 53.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 9.8 प्रतिशत गिरकर वित्त वर्ष 24 में 48 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। वहीं, सोने और चांदी का आयात 210 प्रतिशत बढ़कर 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 10.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।बाकी सभी प्रोडक्ट का इम्पोर्ट 25 प्रतिशत गिर गया। वित्त वर्ष 2013 में 49.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर वित्त वर्ष 24 में 37.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

ये खबर भी पढ़ें : 5 मिनट की ये एक्सरसाइज मोटापा को कर सकती है कम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…