Join us?

विशेष

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए Fruit Salad

नई दिल्ली। गर्मियों में खुद को हाइड्रेटे रखना जरूरी होता है, जिसके लिए सभी लोग लस्सी, छांछ, नारियल पानी, आम पन्ना और फ्रूट जूस आदि हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। इनसे शरीर को हाइड्रेटेड भी रखा जा सकता है। लेकिन अगर Fruit Salad को इसमें शामिल किया जाए, तो यह आपके लिए और अधिक स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। इससे फलों का पूरा पोषण मिलता है और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता। इतना ही नहीं, पेट ठंडा रहता है और शरीर भी हाइड्रेटेड रहता है।
वैसे भी गर्मियों में अनेक तरह के ऐसे फ्रूट्स मिलते हैं, जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। यदि इन फ्रूट्स से अलग-अलग तरह से सलाद तैयार किए जाएं, तो सेहत के साथ-साथ स्वाद को भी संतुष्टी मिलेगी। तो फिर देर किस बात कि आइए जानते हैं ऐसे ही 5 Fruit Salad Recipes के बारे में।
क्विनोआ फ्रूट सलाद, हनी लाइम ड्रेसिंग के साथ
इसे बनाने के लिए कटे हुए क्विनोआ, आम, स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी और ब्लैक बेरी को एक बाउल में डालें और ऊपर से नींबू का रस, चाट मसाला और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब हनी लाइम ड्रेसिंग को ऊपर से डालें और पुदीने की पत्तियों से सजाएं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये फ्रूट सलाद आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ावा देता है।

फेटा फ्रूट सलाद
इसे बनाने के लिए एक बाउल में कटे हुए तरबूज, खरबूजा, अनार दाना और जामुन डालें अब इस पर तीखा फेटा चीज डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें। ऊपर से नींबू का रस डालकर सर्व करें।
मसालेदार ककड़ी और तरबूज सलाद
तरबूज, ककड़ी और खीरे के टुकड़ों को एक बाउल में डालें और ऊपर से नींबू का रस, चाट मसाला और काला नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें। ऊपर से ताजी कटी हुई पुदीने की पत्तियों से सजाएं ।
मसालेदार मीठा आम सलाद
पके हुए आम के छिलकों को छीलकर टुकड़े काट लें। अब इन टुकड़ों में कटी हुई लाल शिमला मिर्च मिलाएं और भूनी हुई मूंगफली को दरदरा पीस कर डालें। ऊपर से नींबू का रस, चाट मसाला और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका पोषण से भरपूर मसालेदार मीठा आम सलाद।
अंगूर साल्सा
इसे बनाने के लिए ताजे लाल और हरे अंगूरों को बीच से आधा आधा काटें। अब एक बाउल में इन्हे डालकर ऊपर से बारिक कटी हुई हरी प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्तियों को डालें, साथ ही नींबू का रस, थोड़ा सा सॉस और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें । तैयार है आपका मसालेदार अंगूर साल्सा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा