Join us?

विशेष

हेल्दी गट के लिए खाएं ये फर्मेंटेड फूड्स

नई दिल्ली। कहते हैं कि पाचन दुरुस्त रहे तो हमारी पूरी सेहत अच्छी बनी रहती है। स्वस्थ जीवन जीने में गट हेल्थ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए गट हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखना भी बेहद जरूरी है और फर्मेंटेड फूड की भूमिका इसमें अहम होती है। फर्मेंटेड फूड टेक्नोलॉजी माइक्रोऑर्गेनिज्म और एंजाइम का इस्तेमाल कर खाने का एक हेल्दी रूप तैयार करते है, जिसे प्रोबायोटिक कहते हैं। इन फूड्स को नियमित खाने से गट हेल्थ अच्छी बनी रहती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ 5 फर्मेंटेड फूड जो हैं गट हेल्थ के साथी-

ये खबर भी पढ़ें : भारतीय रेलवे ने इन लोगों के लिए लॉन्च किया संज्ञान ऐप

दही
दूध में दही का जामन डाल कर रात भर के लिए छोड़ देते हैं। ऐसा करने से सुबह फ्रेश दही मिलती है। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और सबसे हेल्दी फर्मेंटेड फूड है, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया पाया जाता है, जो कि एक गुड बैक्टीरिया है। यह प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत है।

ये खबर भी पढ़ें : नए रिकॉर्ड पर पहुंचा रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक

एप्पल साइडर विनेगर
एसेटोबैक्टर की मौजूदगी में सेब को फर्मेंट किया जाता है, जिससे एप्पल साइडर विनेगर बनता है। यह वजन कम करने में, शुगर और कॉलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में, यूरिक एसिड की मात्रा कम करने और एसिडिटी और कब्ज से राहत दिलाने में बहुत ही सहायक है।

ये खबर भी पढ़ें : ऑपरेशन निजात : रायपुर पुलिस ने 3 किलो अफीम के साथ आरोपी गिरफ्तार

इडली और डोसा
चावल और दाल को भिगो कर पीसने के बाद इस बैटर को रात भर फर्मेट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। इस तरह फर्मेंट होने से डोसा और इडली में प्रोटीन और विटामिन बी की मात्रा बढ़ जाती है। ये कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होते हैं और पेट के लिए बहुत ही सुपाच्य, पौष्टिक और हल्के होते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : वेदांता एल्यूमिनियम ने पर्यावरण और ऊर्जा उत्कृष्टता के लिए जीते अनेक पुरस्कार

ढोकला
बेसन को फर्मेंट कर के बनाया गया ढोकला एक बेहतरीन फर्मेंटेड फूड का उदाहरण है। इसे बनाना आसान है और साथ ही ये प्रोटीन, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्त्वों से भरपूर होता है।

ये खबर भी पढ़ें : New DL rules applicable from June 1, apply from home

अचार
बिना विनेगर के बने फर्मेंट किए गए अचार सभी के फर्मेंटेड फूड्स में से एक है। कुछ लोग इसके बिना खाना नहीं खाते हैं, क्योंकि ये खाने को चटकारेदार और स्वादिष्ट बनाता है। नेचुरल फर्मेंटेशन से बने अचार बहुत ही पौष्टिक होते हैं और ये प्रोबायोटिक के बेहतरीन स्रोत हैं।

ये खबर भी पढ़ें : संतरे खाने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभकारी गुण

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…