Join us?

विशेष

Health: कौन से मिलेट्स को कब खाना है सेहत के लिए फायदेमंद

नई दिल्ली। मिलेट्स यानी मोटे अनाज गेहूं, चावल और जौ जैसे ही होते हैं। मिलेट्स में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन, प्रोटीन के साथ और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये अनाज ग्‍लूटन-फ्री सुपरफूड्स हैं, जो डाइबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं डाइट में इन्हें शामिल करने से वजन घटाने, एनर्जी बढ़ाने और हार्ट को हेल्दी रखने जैसे कई फायदे मिलते हैं।
ज्वार, बाजरा, रागी ये सभी मिलेट्स का हिस्सा हैं। एक्सपर्ट्स भी इन मिलेट्स को खासतौर से डाइट में शामिल करने की सलाह दे रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं कि आप किसी भी मिलेट्स को किसी भी वक्त खा सकते हैं। कुछ मिलेट्स जहां ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट होते हैं, तो वहीं कुछ को लंच में खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इस संबंध में हमने न्यूट्रिशनिस्ट नुपुर पाटिल से बात की, जिन्होंने काफी सारी जरूरी जानकारी दी, जो हम आपके साथ साझा कर रहे हैं। उनका कहना है कि, ‘हेल्दी बने रहने के लिए बैलेंस डाइट लेना चाहिए और मिलेट्स इसका बेस्ट ऑप्शन हैं, क्योंकि इनमें हमारे शरीर के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं।’
नाश्ते के लिए
नाश्ते के लिए बाजरा जिसे आमतौर पर रागी नाम से जाना जाता है खाना बेस्ट होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, इसको खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और साथ ही अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो ये उसमें भी फायदेमंद होता है क्योंकि फाइबर की मौजूदगी की वजह से इसे खाने पेट लंबे समय तक भरा रहता है।
लंच के लिए
लंच के लिए बाजरा सबसे बेस्ट होता है, जो ग्लूटेन फ्री है, साथ ही प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर। अन्य अनाजों के मुकाबले इसमें अमीनो एसिड की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है। लंच में बाजरे से बनी रोटी, खिचड़ी खाने का ऑप्शन सही रहेगा। प्रोटीन और जरूरी मिनरल्स होने से यह ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है और भूख को भी शांत करता है। जिससे वजन नहीं बढ़ता।
रात का खाना के लिए
रात का खाना में आपको कंगनी को शामिल करना चाहिए। यह कॉम्प्लेक्स फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है, जो आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है। इससे आप पुलाव, उपमा और भी कई तरह की डिशेज़ बना सकते हैं।
इन तरीकों से कर सकते हैं मिलेट्स को शामिल
मिलेट्स की रोटी : मिलेट्स की रोटी बेहद हेल्दी होती है। जिसे खाने से पेट भरा रहता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
मिलेट्स की खिचड़ी : मिलेट्स की खिचड़ी बहुत ही हेल्दी चीज़ है। इसमें आप कई तरह की दाल, सब्जियों और मसालों को शामिल कर इसे और ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बना सकते हैं।
मिलेट्स पुलाव : मिलेट्स का पुलाव झटपट से बनने वाला हेल्दी ऑप्शन है।
मिलेट्स की इडली: मिलेट्स से आप इडली भी बना सकते हैं, जो ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है।
मिलेट्स की उपमा : उपमा भी मिलेट्स से तैयार किया जा सकता है। जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है।
मिलेट्स के डेसर्ट्स : मिलेट्स से आप तरह-तरह के डेजर्ट्स भी बना सकते हैं। रागी के लड्डू, कुकीज़ टेस्टी भी होते हैं और इन्हें खाने से मोटापा भी नहीं बढ़ता।
मिलेट्स की सूप : मिलेट्स का सेवन सूप के रूप में भी किया जा सकता है, इसमें कई तरह की सब्जियों और मसालों को शामिल करें और लें मजा।
मोटे अनाज फायदेमंद तो होते हैं, लेकिन ध्यान रखें कितना खाना है। मतलब भोजन की मात्रा पर नियंत्रण रखना जरूरी है। किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इनके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से एक बार कंसल्ट जरूर कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा