Join us?

व्यापार

Business News: विदेशी निवेशकों का भारतीय स्टॉक मार्केट पर फिर बढ़ रहा भरोसा

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की शुरुआत के साथ ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई ) भारतीय शेयर बाजार से दूरी बनाने लगे थे, क्योंकि उस दौरान मार्केट में अस्थिरता काफी बढ़ गई थी। जब शुरुआती चरणों में वोटिंग उम्मीद से कम हुई, तो विदेशी निवेशकों की चिंता बढ़ गई और उन्होंने बिकवाली ज्यादा तेज कर दी।लेकिन, अब पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में एनडीए की सरकार बनने के बाद विदेशी निवेशकों की फिक्र काफी हद तक दूर हुई है और उन्होंने फिर से निवेश शुरू कर दिया है। अगर 21 जून तक का डेटा देखें, तो विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में 12,170 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया है। एक्सपर्ट का मानना है कि यह सिलसिला आगे भी बढ़ेगा।
ये है विदेशी निवेशकों की वापसी की वजह
मई में विदेशी निवेशकों के मन में चुनावी नतीजों को लेकर काफी अनिश्चितता थी। उन्होंने शेयरों से 25,586 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की थी। लेकिन, अब उन्हें पता है कि मोदी सरकार सत्ता में वापसी कर चुकी है, ज्यादातर मंत्रालयों का जिम्मा भी पुराने ही मंत्रियों के पास है। ऐसे में सरकार अपनी पुरानी नीतियों को जारी रखते हुए आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने की कोशिश करेगी।
एफपीआई की निवेश और निकासी आंकड़ा
डिपॉजिटरी के डेटा के अनुसार, चुनावी अनिश्चितता के चलते एफपीआई ने मई में इक्विटी बाजारों से 25,586 करोड़ रुपये और अप्रैल में 8,700 करोड़ रुपये की निकासी की थी। इसके अलावा मॉरीशस के साथ कर संधि में बदलाव और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में वृद्धि के कारण भी पिछले कुछ महीनों से एफपीआई ने निकासी की थी।
ताजा निवेश के साथ कैलेंडर वर्ष 2024 में FPI की इक्विटी से कुल निकासी घटकर 11,194 करोड़ रुपये रह गई है। मोजोपीएमएस के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील दमानिया का कहना है कि उच्च मूल्यांकन के कारण आने वाले समय में भी इक्विटी बाजारों में एफपीआई का निवेश सीमित दायरे में रहेगा। कैलेंडर वर्ष 2024 में एफपीआई मार्च को छोड़कर अब तक निकासी ही कर रहे हैं।
डेट बाजारों में 10 हजार करोड़ का निवेश
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक घरेलू बॉन्ड बाजारों में लगातार खरीदार बने हुए हैं। एफपीआई जून में अब तक 10,575 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं। 2024 में बॉन्ड बाजार में एफपीआई का निवेश 64,244 करोड़ रुपये हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…