Join us?

विशेष

Benefits of Stale Roti: बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे आपको भी कर देंगे हैरान!

नई दिल्ली। तवे से उतरी गर्मा-गर्म रोटी खाना हर कोई पसंद करता है, लेकिन जब बात रात की बची यानी बासी रोटी की आती है, तो लोगों की भूख ही मिट जाती है। अगर आप भी इसे खाने से परहेज करते हैं और इन रोटियों को जानवरों के आगे डाल देते हैं, तो ये आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। बता दें, पुराने जमाने से ही लोग सुबह-सवेरे उठकर बासी रोटी खाते आए हैं, जिसके पीछे सेहत को मिलने वाले कई फायदे छिपे हुए हैं। आइए आप भी जान लीजिए इनके बारे में।
इम्युनिटी बूस्ट करे
बासी रोटी का सेवन आपके लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला भी साबित हो सकता है, बस जरूरत है इसका सही ढंग से सेवन करने की। कई लोग रात में बची रोटी को कढ़ाई में तेल डालकर सब्जी की तरह छोंकते हैं या फिर चीनी और मक्खन लगाकर खाने की कोशिश करते हैं, जो कि सेहत के लिए लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है और ऐसा करने से इसमें मौजूद प्रीबायोटिक्स भी नष्ट हो जाते हैं।
पाचन को बनाए बेहतर
बासी रोटी खाने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है और अगर आपको कब्ज की भी दिक्कत रहती है, तो उस लिहाज से भी इसका सेवन काफी मददगार साबित हो सकता है। सुबह इसे खाने से आपको पेट फूलने और एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।
वेट लॉस में मददगार
बढ़ते वजन को काबू में रखने के लिए भी बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। बता दें, ताजी रोटियों की तुलना में बासी रोटी में कैलोरी कम पाई जाती है, जिससे वेट लॉस कर रहे लोगों को मदद मिलती है।
ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
बता दें, कि बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए सुबह सवेरे दूध के साथ यह एक बढ़िया नाश्ता साबित हो सकती है। बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि, इसमें चीनी डालने की भूल नहीं करनी है।
मांसपेशियों को बनाए मजबूत
बासी रोटी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। खासतौर से जब रोटी गेहूं से तैयार की गई हो, बता दें, कि इसके सेवन से मसल्स को स्ट्रांग बनाया जा सकता है और इसे दूध के साथ डाइट में शामिल करने से भी फायदे दोगुने हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…