Join us?

विशेष

Benefits of Drinking Sattu:सत्तू का शरबत पीने से मिलते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

नई दिल्ली। जौ, ज्वार ,चना, या गेहूं के बीजों को भूनकर और पीसकर तैयार किए गए आटे को सत्तू कहा जाता है। यह बहुत ही पौष्टिक आहार होता है। इनमें चने से बना सत्तू बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। इतना ही नहीं, चने से बने सत्तू के शरबत का सेवन, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह उत्तम प्रोटीन स्रोत है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और मसल मास बढ़ना में भी मदद करता है। गर्मियों में सत्तू पीना और भी अधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि यह लू की चपेट में आने से आपकी रक्षा करने में मदद करता है।
इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारता है और वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही, बार-बार भूख लगने की समस्या को कम करने में भी मदद करता है, जिससे आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
चने में मौजूद विटामिन और मिनरल्स भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे कि आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी। इसका नियमित सेवन डायबिटीज और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकता है। तो आइए जानते हैं इतने गुणकारी सत्तू के शरबत से होने वाले फायदों के बारे में।
फाइबर से भरपूर
फाइबर एक प्रमुख पोषक तत्व है, जो पाचन को सुधारता है। यह चने के सत्तू से बना शरबत फाइबर से भरपूर होता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और ओवर ईटिंग की समस्या कम होती है। इससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है।
प्रोटीन से भरपूर
प्रोटीन शरीर में मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है और चने का सत्तू का शरबत प्रोटीन से भरपूर होता है, जो शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है। इतना ही नहीं, ये शरीर को संतुलित ऊर्जा भी प्रदान करता है।
पोषण से भरपूर
चने के सत्तू का शरबत विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है जैसे कि आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, फोलेट और विटामिन। ये सभी तत्व शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। शरीर के कई फंक्शन्स के लिए ये पोषक तत्व काफी जरूर होते हैं।
तनाव कम करता है
चने के सत्तू का शरबत विटामिन बी का उत्कृष्ट स्रोत होता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से मानसिक तनाव कम होता है और मन शांत होता है। इसके अलावा, विटामिन बी सेहत से जुड़े कई अन्य फंक्शन, जैसे नर्वस सिस्टम, मांसपेशियों की मजबूती आदि के लिए आवश्यक होता है।

एनर्जी प्रदान करता है
चने के सत्तू का शरबत प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और थकान कम करता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं और लंबे समय तक ऊर्जा के स्रोत के रूप में काम करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अखरोट के फायदे सॉफ्ट स्किन के लिए ऐसे तैयार करे गुलाब फेस पैक… मानसून में बिमारियों से बचे, अपनायें ये उपाय…