Join us?

खेल

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के नए कोच की तलाश में जुटा बीसीसीआई

नई दिल्ली। BCCI भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के नए कोच की तलाश में जुट गया है। सोमवार को बोर्ड ने 3.5 वर्ष के कार्यकाल के लिए आवेदकों से 27 मई तक आवेदन करने की मांग की। भारतीय टीम के वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा। ऐसे में नए कोच का कार्यकाल एक जुलाई से शुरू होगा। इस महत्वपूर्ण पद के लिए BCCI की नजरें कई पूर्व खिलाडि़यों और श्रेष्ठ कोच पर है। इनमें पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण और गौतम गंभीर शामिल हैं। साथ ही आस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर व स्टिफन फ्लेमिंग के नाम की भी चर्चा है।
वीवीएस इस पद के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प
भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर पद के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते हैं तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण इस पद पर उनकी जगह लेने के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं। BCCI सचिव जय शाह ने टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए अलग-अलग कोच रखने की संभावना से इन्कार कर दिया है। इसका अर्थ है कि बीसीसीआइ एक ही कोच की तलाश कर रही है। नए कोच के लिए कुछ विकल्प इस प्रकार हो सकते हैं।
वीवीएस लक्ष्मण
अगर लक्ष्मण आवेदन करते हैं तो वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे। 49 वर्ष के लक्ष्मण तीन वर्ष से एनसीए के प्रमुख हैं और भारतीय क्रिकेटरों की अगली नस्ल को बखूबी जानते हैं। द्रविड़ के अवकाश पर होने पर उन्होंने सीनियर टीम की को¨चग भी की है। उनके कोच रहते भारत ने एशियाई खेल, ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध द्विपक्षीय टी20 सीरीज और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा आयरलैंड में सीरीज खेली हैं।
गौतम गंभीर
विगत 10 वर्ष में शीर्ष स्तर पर क्रिकेट खेल चुके गंभीर को हर प्रारूप की समझ है। उनके तकनीकी कौशल को नकारा नहीं जा सकता है। केकेआर के कप्तान के रूप में दो आइपीएल ट्राफी के अलावा लखनऊ सुपरजायंट्स को पहले दोनों वर्ष में प्लेआफ तक ले जाने का श्रेय उन्हें प्राप्त है। उनके कोच रहते केकेआर ने आइपीएल के इस सत्र में शानदार वापसी की है और तालिका में शीर्ष पर है। अब देखना यह है कि वह इस पद के लिए आवेदन करता है या नहीं।
जस्टिन लैंगर
एशेज और टी20 विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई कोच लैंगर अच्छे रणनीतिकार और अनुशासन के मामले में सख्त हैं। उन्होंने हाल ही में कहा कि वह भारत का कोच बनने की संभावना पर विचार कर सकते हैं, लेकिन यह मानसिक और शारीरिक रूप से काफी दबाव वाला काम है।
स्टिफन फ्लेमिंग
न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी और विगत कई वर्षों से आइपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक सीएसके के कोच रहे स्टिफन फ्लेमिंग के नाम की भी चर्चा हो रही है। वर्तमान में वह सीएसके और एसए 20 में जोहानिसबर्ग सुपर¨कग्स की टीम के कोच हैं। क्योंकि उन्होंने पूर्व में बीसीसीआइ के प्रस्ताव को ठुकराया है, वह आवेदन करेंगे या नहीं यह देखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button