Join us?

खेल

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराया

नई दिल्ली। अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा उलटफेर किया। सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से मात देकर इतिहास रच दिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार धूल चटाई है। इस ऐतिहासिक जीत में अफगानिस्तान की तरफ गेंदबाजों, बल्लेबाजों और फील्डरों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 मुकाबले में अफगानिस्तान के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती थी। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतने के बाद अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। अफगानिस्तान ने 6 विकेट पर 148 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया। रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जादरान (51) ने 15.5 ओवर में पहले विकेट के लिए 118 रन जोड़े।
इस जोड़ी ने युगांडा और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबलों के बाद मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अपनी तीसरी शतकीय साझेदारी भी की। दोनों के आउट होने के बाद अफगानों ने जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए और डेथ ओवरों में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने वापसी की। पैट कमिंस ने हैट्रिक भी ली। कम स्कोर को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया आसानी से मैच जीत जाएगी।लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। अफगानिस्तान ने शानदार शुरुआत की। नवीन-उल-हक ने ट्रैविस हेड को शून्य पर आउट किया, जिसके बाद मोहम्मद नबी ने डेविड वॉर्नर को आउट किया। मिचेल मार्श भी सस्ते में आउट हो गए। वे नवीन के दूसरे शिकार बने। नवीन ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट हासिल की। हालांकि, गुलबदीन नईब ने नॉकआउट पंच मारा।
नईब ने पलट दी बाजी
नईब ने 4 विकेट चटकाए, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल का विकेट लेने से मैच का रुख बदल गया। पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले मैक्सवेल ने एक बार फिर अपने पैर जमा लिए थे। इस बार मैक्सवेल ने 41 गेंद पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 59 रन बनाए। वे तब आउट हुए जब ऑस्ट्रेलिया को 32 गेंद पर 43 रन की जरूरत थी।इसके बाद, 2021 की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने पूरी तरह से अपना रास्ता खो दिया और 19.2 ओवर में 127 रन पर आउट हो गए। नईब ने 4 ओवर में 20 रन 4 विकेट लिए। अफगानिस्तान की इस जीत ने ग्रुप-1 में सेमीफाइनल रेस को रोमांच बना दिया है। ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला भारत से है तो अफगानिस्तान की टक्कर बांग्लादेश से होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ऑल-टाइम फेवरेट कम्फर्ट इंडियन फिल्में सबसे खूबसूरत झरना प्लिटविस झरना अपने लीवर की कैसे करें सुरक्षा